स्केल 1 अधिकारी के लिए जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम 2023 | यहां जानें

स्केल 1 अधिकारी के लिए जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम 2023

कुल 44 रिक्तियों के साथ स्केल 1 अधिकारी (सहायक प्रबंधक) के पदों के लिए जीआईसी सहायक प्रबंधक भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। इस प्रकार, यदि आप परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम का स्पष्ट विचार आवश्यक है। लेख में, हमने विस्तृत जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम साझा किया है जो सभी विषयों को कवर करता है। चलिए बिना किसी देरी के ब्लॉग से शुरुआत करते हैं।

जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम 2023

भारतीय सामान्य बीमा निगम (जीआईसी) सहायक प्रबंधक (स्केल-I) के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों को खोजने के लिए नियमित भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। भारत सरकार निगम (जीआईसी) एक पुनर्बीमा फर्म है जो भारत में एक राज्य के स्वामित्व वाला निगम है। जीआईसी भर्ती परीक्षा 2023 में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को भारत या विदेश में जीआईसी कार्यालयों में से एक में नियुक्त किया जाएगा। 

वर्ष 2023 की परीक्षा तिथियां जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है। जीआईसी आधिकारिक सूचना के साथ, जीआईसी सहायक प्रबंधक के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न जारी किया जाएगा। परीक्षा में सफल होने के लिए, उम्मीदवारों को नवीनतम जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम और परीक्षा प्रारूप के अनुसार तैयारी करनी चाहिए। यह लेख जीआईसी सहायक प्रबंधक परीक्षा के लिए परीक्षा पाठ्यक्रम को विस्तार से शामिल करता है।

UPSSSC Nakshanveesh Manchitrak Recruitment 2023 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम 2023 – विस्तृत

जीआईसी सहायक प्रबंधक भर्ती प्रक्रिया को दो चरणों में विभाजित किया गया है: एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा और एक व्यक्तिगत साक्षात्कार। जीआईसी सहायक प्रबंधक परीक्षा पैटर्न के अनुसार लिखित परीक्षा कुल 150 अंकों की होती है।

जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम के चार खंड हैं: 

तर्क

संख्यात्मक क्षमता

कंप्यूटर साक्षरता

सामान्य जागरूकता 

हिंदी/अंग्रेजी भाषा 

जीवन बीमा परीक्षा में विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार विस्तृत जानकारी के लिए एलआईसी परीक्षा पर जा सकते हैं।

जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम 2023 – वर्णनात्मक

जीआईसी सहायक प्रबंधक परीक्षा 2023 का वर्णनात्मक पाठ तीन खंडों में विभाजित है: निबंध, समझ और सटीक। वर्णनात्मक परीक्षा को पूरा होने में कुल 60 मिनट लगेंगे।

समझ: 

बोध प्रश्न के लिए एक पाठ दिया जाएगा। कुछ प्रश्न गद्यांश पर आधारित होंगे। उम्मीदवारों को प्रश्नों के उत्तर अपनी भाषा में प्रस्तुत करने होंगे।

संक्षेप: सटीक लेखन में एक पैराग्राफ होता है। छात्रों को निर्दिष्ट पैराग्राफ का सारांश लिखना होगा। पाठ के मुख्य तत्वों को समझें और उन्हें ठीक से सारांशित करें। किसी पैराग्राफ का सारांश करते समय, पाठ का मूल नहीं बदलना चाहिए। अभ्यर्थियों को एक सटीक (सारांश) तैयार करने का प्रयास करना चाहिए जो मूल पैराग्राफ की लंबाई का एक तिहाई हो। 

निबंध: निबंध लेखन प्रश्न में, निबंध के लिए एक शब्द सीमा प्रदान की जाएगी। उम्मीदवारों को पहले पैराग्राफ में दिए गए विषय का परिचय देना आवश्यक है। आगे विषय की पृष्ठभूमि का वर्णन है और यह बताया गया है कि यह एक ध्यान देने योग्य मुद्दा क्यों है।

दूसरे पैराग्राफ में मुद्दे के बारे में विस्तार से लिखें. दूसरे पैराग्राफ में अच्छे उदाहरणों के साथ विषय पर अपने विचार विस्तृत करने का प्रयास करें। तीसरे और आखिरी पैराग्राफ में मुद्दे को समाप्त करने के साथ-साथ उसका सारांश भी बताएं। दूसरे पैराग्राफ में समस्या के संबंध में गहराई से जानें। इस अनुच्छेद में, उचित उदाहरणों का उपयोग करके मुद्दे के बारे में अपनी राय को विस्तार से बताने का प्रयास करें। तीसरे और अंतिम पैराग्राफ में विषय को सारांशित करें और समाप्त करें।

जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम 2023 – साक्षात्कार

जीआईसी सहायक प्रबंधक स्केल-1 लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार दौर के लिए आमंत्रित किया जाएगा। साक्षात्कार ऑफ़लाइन होगा और उम्मीदवार का मूल्यांकन बोर्ड सदस्यों के एक पैनल द्वारा किया जाएगा।

जीआईसी सहायक प्रबंधक साक्षात्कार का उपयोग उम्मीदवार के पेशेवर ज्ञान और महत्वपूर्ण दक्षताओं का आकलन करने के लिए किया जाता है। साक्षात्कार दौर के लिए, कोई निर्धारित जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम या परीक्षा संरचना नहीं है। रोजमर्रा और नवीनतम घटनाओं जैसे अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय संबंध आदि पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं। 

जीआईसी सहायक प्रबंधक पाठ्यक्रम 2023

जीआईसी सहायक प्रबंधक डोमेन पाठ्यक्रम

बीमा स्ट्रीम के लिए पाठ्यक्रम (भाग ए)

1. सामान्य बीमा का परिचय

2. पॉलिसी दस्तावेज़ और फॉर्म

3. अग्नि और समुद्री बीमा

4. मोटर बीमा और व्यक्तिगत देयता बीमा

5. इंजीनियरिंग और अन्य बीमा

6. अंडरराइटिंग

7. रेटिंग और प्रीमियम

8. दावे

9. बीमा रिजर्व और लेखांकन