डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 की घोषणा हो गयी है पीडीएफ डाउनलोड करें

पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी के लिए डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 पीडीएफ डाउनलोड करें (नवीनतम)

डीएसएसएसबी सिलेबस 2024

डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम अलग से या प्रत्येक पोस्ट के अनुसार पीडीएफ प्रारूप में संचालक संस्था द्वारा जारी किया जाता है।

डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 की घोषणा दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने अपनी आधिकारिक https://dsssb.delhi.gov.in/ वेबसाइट पर की है। डीएसएसएसबी आधिकारिक अधिसूचना के साथ पाठ्यक्रम प्रकाशित करता है। इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी करते समय डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम और परीक्षा प्रारूप से परिचित होना चाहिए। डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम में मात्रात्मक योग्यता, तार्किक तर्क, अंग्रेजी समझ, सामान्य जागरूकता और हिंदी भाषा के विषय और उपविषय शामिल हैं।

DSSSB LDC Steno Junior Assistant Recruitment 2024 12वीं पास के लिए निकली भर्ती

यह भी पढ़ें:  डीएसएसएसबी की तैयारी प्रत्येक पद के लिए डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम अलग-अलग है। जिस पद के लिए वे आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए। यह भी सलाह दी जाती है कि उम्मीदवारों को डीएसएसएसबी परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम  से परिचित होने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का भी अभ्यास करना चाहिए।

UPPSC APS Admit Card 2023 आधिकारिक वेबसाइट पर 22 दिसंबर को जारी किया गया।

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) पीजीटी, पीआरटी, टीजीटी, लाइब्रेरियन, सहायक शिक्षक (नर्सरी), जूनियर इंजीनियर, जूनियर पर्यावरण इंजीनियर, लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) के पद के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती के लिए डीएसएसएसबी परीक्षा आयोजित करता है। , स्टेनोग्राफर ग्रेड II, लैब असिस्टेंट, और अन्य। ये पद दिल्ली की एनसीटी सरकार के तहत पेश किए जाते हैं। डीएसएसएसबी पद-वार पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है जिसे उम्मीदवार पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

डीएसएसएसबी सिलेबस 2024

डीएसएसएसबी 09 जनवरी, 2024 को पीजीटी, सहायक शिक्षक (नर्सरी), लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर और अन्य पदों के लिए आवेदन पत्र जारी करेगा। उम्मीदवार 07 फरवरी, 2024 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बीच, जो छात्र आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए लेख में पोस्ट-वार डीएसएसएसबी पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं।

बी एच यू नर्सिंग ऑफिसर सिलेबस 2023 और परीक्षा पैटर्न

डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 पात्रता मानदंड 2024

  • डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 जूनियर असिस्टेंट – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 12वीं पास। कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।
  • डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 स्टेनो – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से 10+2 प्रणाली के तहत 12वीं पास या समकक्ष। शॉर्टहैंड में 80 शब्द प्रति मिनट (डब्ल्यूपीएम) और अंग्रेजी में टाइपराइटिंग में 40 शब्द प्रति मिनट (डब्ल्यूपीएम) की गति या शॉर्टहैंड में 80 शब्द प्रति मिनट (डब्ल्यूपीएम) और हिंदी में टाइपराइटिंग में 35 शब्द प्रति मिनट (डब्ल्यूपीएम) की गति।
  • डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 एलडीसी – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से 10+2 प्रणाली के तहत 12वीं पास या समकक्ष। कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति (35 शब्द प्रति मिनट और 30 शब्द प्रति मिनट प्रत्येक शब्द के लिए औसतन 5 कुंजी डिप्रेशन पर 10500 केडीपीएच / 9000 केडीपीएच के अनुरूप है)।
  • डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 जूनियर स्टेनो – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से सीधी भर्ती के लिए सीनियर सेकेंडरी प्रमाणपत्र या समकक्ष आवश्यक। शॉर्टहैंड और टाइपिंग में दक्षता, शॉर्टहैंड में कम से कम 80 शब्द प्रति मिनट और टाइपिंग में 40 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।
  • डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 एसओ – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से वनस्पति विज्ञान विषय के साथ कृषि या विज्ञान में डिग्री। या बीएससी में प्रथम श्रेणी या द्वितीय श्रेणी की डिग्री। (कृषि) सरकारी या अर्ध-सरकारी या संगठनों या प्रतिष्ठित में सजावटी बागवानी या भूनिर्माण में 2 वर्ष का अनुभव।

डीएसएसएसबी सिलेबस 2024 एलडीसी और अन्य पद परीक्षा पैटर्न 2024:-

यहां हमने डीएसएसएसबी जूनियर असिस्टेंट, लोअर डिवीजन क्लर्क एलडीसी, असिस्टेंट ग्रेड I और स्टेनोग्राफर परीक्षा पैटर्न का उल्लेख किया है। नीचे से और पढ़ें…

  • लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के रूप में आयोजित की जाएगी।
  • एक समग्र परीक्षा पेपर में 200 प्रश्न होंगे।
  • परीक्षा की समय अवधि 02 घंटे (120 मिनट) होगी
  • परीक्षा में 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी के लिए डीएसएसएसबी सिलेबस 2024

  • सामान्य जागरूकता:  प्रश्न उम्मीदवार की उसके आस-पास के वातावरण के बारे में सामान्य जागरूकता और समाज में इसके अनुप्रयोग की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए जाएंगे। प्रश्न वर्तमान घटनाओं और रोजमर्रा के अवलोकन के ऐसे मामलों के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए जाएंगे जिनकी एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है। परीक्षण में इतिहास, राजनीति, संविधान, खेल, कला और संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र, रोजमर्रा का विज्ञान, वैज्ञानिक अनुसंधान, राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय संगठनों/संस्थानों आदि से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे।
  • सामान्य बुद्धि और तर्क क्षमता: सामान्य बुद्धि और तर्क क्षमता के पाठ्यक्रम में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होते हैं। परीक्षण में सादृश्य, समानताएं, अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध, अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आकृति वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला आदि पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं।
  • अंकगणितीय और संख्यात्मक क्षमता: अंकगणित और संख्यात्मक क्षमताओं के परीक्षण में सरलीकरण, दशमलव, डेटा व्याख्या, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, औसत, लाभ और हानि, छूट, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज पर प्रश्नों सहित संख्या प्रणाली शामिल होगी। , क्षेत्रमिति, समय और कार्य, समय और दूरी, तालिकाएँ और ग्राफ़ आदि।
  • हिंदी भाषा और समझ और अंग्रेजी भाषा और समझ:  उम्मीदवार की अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं की समझ और समझ के परीक्षण के अलावा, इसकी शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम शब्द और इसके सही उपयोग आदि पर प्रश्न भी शामिल किए जाएंगे। .