(AFCAT 1)एएफसीएटी 1 2024 के कई पदो के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

एएफसीएटी 1 2024 अधिसूचना जारी: 

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट जिसे आमतौर पर एएफसीएटी के रूप में जाना जाता है, फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी [तकनीकी और गैर-तकनीकी] में कई पदों के लिए योग्य और वांछनीय उम्मीदवारों का चयन करने के लिए भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित एक प्रवेश परीक्षा है। ऐसे सराहनीय एवं सम्मानित क्षेत्र में सेवा करना अपने आप में एक सम्मान की बात है।

एएफसीएटी 1 2024 – भारतीय वायु सेना (आईएएफ)

ने एएफसीएटी 1 अधिसूचना 2024 के माध्यम से तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों पदों के लिए उड़ान शाखा और ग्राउंड ड्यूटी में 317 रिक्त पदों के लिए पूर्ण विवरण की घोषणा की है। एएफसीएटी 1 ऑनलाइन फॉर्म 2024 01 दिसंबर 2023 को www पर जारी किया गया था। .afcat.cdac.in आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ जारी करने के साथ। इच्छुक उम्मीदवारों को एएफसीएटी 1 परीक्षा 2024 के लिए चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और अन्य आवश्यक विवरणों के लिए नीचे दिए गए लेख को पढ़ना चाहिए।

NABARD Grade A 2023 भर्ती प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी

एएफसीएटी 1 2024 परीक्षा

एएफसीएटी परीक्षा हर साल भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा दो बार आयोजित की जाती है और लाखों छात्र इस परीक्षा में भाग लेते हैं और एक प्रतिष्ठित वायु सेना अकादमी में शामिल होते हैं और भारतीय वायु सेना अधिकारी के रूप में कमीशन प्राप्त करते हैं। यह परीक्षा पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए एक साहसिक क्षेत्र में सेवा करने की संभावना लेकर आई है जो इस गतिशील पीढ़ी के युवा दिमाग और लचीलेपन के लिए उपयुक्त है। परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होने के लिए, उम्मीदवारों को AFCAT 1 2024 पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न, पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। 

एएफसीएटी 1 2024 अधिसूचना जारी

एएफसीएटी 1 परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत आधिकारिक एएफसीएटी अधिसूचना इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई थी। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 1 दिसंबर 2023 को एएफसीएटी 1 परीक्षा के लिए एएफसीएटी 2024 अधिसूचना अपलोड की थी। एएफसीएटी 1 परीक्षा भारतीय नागरिकों (पुरुषों) के लिए आयोजित की जाएगी। और महिलाएं) जनवरी 2025 में शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी [तकनीकी और गैर-तकनीकी] शाखाओं में ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारियों के रूप में अपने विशिष्ट बल का हिस्सा बनें। 

(सीएसआईआर) CSIR Recruitment 2023 ऑनलाइन आवेदन करे

(AFCAT 01) एएफसीएटी 1 2024 : भारतीय वायुसेना

में भर्ती होने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. भारतीय वायुसेना AFCAT 01 2024 (एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट) का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. इसके जरिए भारतीय वायुसेना के फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल), ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच में 317 रिक्त पदों पर भर्तियां होंगी. इसके साथ ही एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम (फ्लाइंग ब्रांच) के लिए भी आवेदन होंगे. ऑनलाइन आवेदन वायुसेना की ऑफिशियल वेबसाइट afcat.cdac.in/AFCAT और careerindianairforce.cdac.in पर जाकर करना होगा.

एएफसीएटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर 2023 से शुरू होंगे. फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर है. एएफसीएटी परीक्षा की डेट नोटिफिकेशन में अनाउंस की जाएगी. एएफसीएटी कोर्स की शुरुआत जनवरी 2025 में होगी.

UKSSSC 10+2 Group C Recruitment 2023

(एएफसीएटी 1 2024)AFCAT 1 2024 के लिए योग्यता

फ्लाइंग ब्रांच : वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच में भर्ती होने के लिए 12वीं क्लास कम से कम 50 फीसदी मार्क्स के साथ पास होना चाहिए. 12वीं में फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट होने चाहिए. इसके बाद ग्रेजुएशन किसी भी डिसिप्लिन में 60 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए. या बीटेक कम से कम 60 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए.

ग्राउंड ड्यूटी :

12वीं कम से कम 50 फीसदी मार्क्स से फिजिक्स व मैथ्स विषयों के साथ पास होना चाहिए. इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में 60 फीसदी मार्क्स से ग्रेजुएट होना चाहिए.

एनसीसी :

फिजिक्स व मैथ्स विषयों के साथ कम से कम 60 फीसदी मार्क्स से 12वीं पास होना चाहिए. इसके साथ किसी भी डिसिप्लिन में ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके अलावा एनसीसी सी सर्टिफिकेट कम से कम बी ग्रेड के साथ होना जरूरी है.

निफ्ट प्रवेश परीक्षा (National Institute of Fashion Technology Entrance Examination NIFT Exam 2024)

भारतीय वायुसेना में सैलरी

एएफसीएटी पास करके भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच में ऑफिर बनने पर हर महीने करीब ₹85,372 रुपये सैलरी मिलेगी. जबकि ग्राउंड ड्यूटी (Technical Branch) में करीब ₹74,872 which और ग्राउंड ड्यूटी (Non-Technical Branch) में करीब 71,872 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी.

ऐसे करें अप्लाई

– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

– इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें।

– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।

– अब यूजर आईडी और लॉग इन क्रिएट करें।

– इसके बाद फॉर्म भरें और सबमिट करें।

– अब फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।